मालमोटी10लिग

प्राइसवाटरहाउसकूपर्स

कौन हैं प्राइसवाटरहाउसकूपर्स

 

1998 में स्थापित, जब लेखांकन प्रथाओं कूपर्स एंड लाइब्रांड और प्राइस वाटरहाउस का एक साथ विलय हुआ, प्राइसवाटरहाउसकूपर्स ने दो दशकों से अधिक समय तक 26 से अधिक उद्योगों में ग्राहकों के लिए वित्तीय सेवाएं प्रदान की हैं। इसकी दोनों मूल फर्में 1800 के दशक के मध्य में लंदन में उत्पन्न हुईं।

विलियम कूपर ने एक एकाउंटेंसी की स्थापना कीअभ्यास 1854 में, जो बाद में सात साल बाद कूपर ब्रदर्स बन गया। 1954 में, फर्म ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभ्यास करते समय कूपर्स एंड लाइब्रांड नाम को अपनाने के लिए लाइब्रांड, रॉस ब्रोस एंड मोंटगोमरी और मैकडॉनल्ड, करी एंड कंपनी के साथ सहमति व्यक्त की।

एकाउंटेंट सैमुअल लोवेल प्राइस ने 1865 में विलियम हॉपकिंस होलीलैंड और एडविन वॉटरहाउस के साथ भागीदारी की, जिसे बाद में प्राइस, वाटरहाउस एंड कंपनी के रूप में जाना जाने लगा। 1998 में प्राइस वॉटरहाउस और कूपर्स एंड लाइब्रांड का एक साथ विलय हो गया।

2010 में, फर्म ने अपना नाम पीडब्ल्यूसी को छोटा कर दिया, जिसे इसे आमतौर पर जाना जाता है, हालांकि कानूनी रूप से प्राइसवाटरहाउस कूपर्स बनी हुई है।

वे करते क्या हैं

आज, एकाउंटेंसी की दिग्गज कंपनी वैश्विक स्तर पर अपने ग्राहकों और हितधारकों को कर, आश्वासन, लेखा परीक्षा, संकट प्रबंधन और लेनदेन से संबंधित सेवाएं देने पर ध्यान केंद्रित करती है। इसके अलावा, PwC सरकारों, गैर-लाभकारी संगठनों, राहत एजेंसियों और उच्च शिक्षा संस्थानों को उनके व्यावसायिक मुद्दों को हल करने में सहायता करने के लिए अपनी विशेषज्ञता और प्रभाव प्रदान करता है।

हाल के वित्तीय

कोविड -19 के बाद, 2020 के लिए PwC के यूके के वित्तीय परिणाम विश्व की आर्थिक मंदी से हानिकारक रूप से प्रभावित हुए। जबकि बिग फोर फर्म ने £4.380bn पर अपने राजस्व में 3% की वृद्धि देखी, इसके मुनाफे में 8% की गिरावट आई, जिसके परिणामस्वरूप सभी भागीदार भुगतानों में 10% की कटौती हुई।

वित्तीय वर्ष के अंत तक, 30 जून 2020 को समाप्त होने पर, लाभ 2019 में £1.016bn से काफी गिर गया था, पिछले वर्ष के £765,000 की तुलना में प्रति भागीदार औसत वितरण योग्य लाभ गिरकर £685,000 हो गया था। फर्म के कर विभाग ने £1.071m पर उच्चतम राजस्व की सूचना दी, जबकि PwC के परामर्श अभ्यास में 11% से £1.057bn तक की अवधि में सबसे मजबूत वृद्धि देखी गई।

1 जुलाई 2019 को PwC के एश्योरेंस डिवीजन को दो अलग-अलग ऑडिट और रिस्क एश्योरेंस डिवीजनों में विभाजित किया गया था। इसकी ऑडिटिंग सेवाओं के लिए राजस्व में 5% की वृद्धि हुई, जबकि वर्ष के लिए £1.003bn के राजस्व के साथ जोखिम आश्वासन 5% गिरकर £468m हो गया।

इन परिणामों की प्रतिक्रिया में, पीडब्ल्यूसी के यूके के अध्यक्ष केविन एलिस ने कहा: "वित्तीय वर्ष के पहले आठ महीनों के लिए हमने सेवाओं के अपने संतुलित पोर्टफोलियो में अच्छा प्रदर्शन देखा।

"हमने मार्च में महामारी के प्रभाव को महसूस करना शुरू कर दिया और जून के अंत तक विकास को काफी धीमा देखा, जो हमारे वित्तीय वर्ष के अंतिम चार महीनों और चालू वित्तीय वर्ष में प्रभावित हुआ।"

उन्होंने कहा: "सितंबर से हमने कोविड -19 और ब्रेक्सिट की अनिश्चितताओं के बावजूद मांग में लगातार वृद्धि देखी है।"

खबर में

महामारी और घर के कामकाज में वृद्धि के जवाब में, PwC ने घोषणा की कि वह अपने कर्मचारियों को एक लचीला हाइब्रिड वर्किंग मॉडल प्रदान करेगा, जिसे 'डील' के रूप में संदर्भित किया जाएगा। यह कदम फर्म की नेट जीरो प्रतिबद्धता का भी हिस्सा है।

एलिस ने कहा: "सचेत योजना के बिना अब एक जोखिम है कि जब अर्थव्यवस्था फिर से खुलती है तो हम काम करने के इन नए तरीकों का सबसे अच्छा हिस्सा खो देते हैं।

"काम का भविष्य इतनी तेजी से बदल रहा है कि हमें लगातार विकसित करना होगा कि हम अपने लोगों और अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कैसे काम करते हैं।"

शीर्ष पर वापस जाएं बटन