साटामाट्काएसियाasia.kgm

टिप्पणीविशेषताएँ

स्थिरता और वित्त का भविष्य - बॉक्स टिकर को लागू करने की आवश्यकता नहीं है

जॉनी मुनबी एसीएमए द्वारा, टेसाइड यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल में प्रिंसिपल लेक्चरर (इंटरनेशनल)

डार्लिंगटन में ट्रेजरी के उत्तरी परिसर के निर्माण के साथ, और टीज़ घाटी पर उतरने वाले फाइनेंसरों की एक सेना की संभावना के साथ, अब संगठनों में लेखांकन और वित्त की भूमिका और इसके सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रतिबिंबित करने का एक अच्छा समय लगता है। प्रासंगिक बने रहें और आगे बढ़ते हुए मूल्य प्रदान करें।

लेखांकन पेशा तकनीकी विशेषज्ञता और निष्पक्ष, नैतिक आचरण दोनों के अपने दावों के माध्यम से नौकरी के बाजार में अपेक्षाकृत उच्च स्थिति और पारिश्रमिक बनाए रखता है। दरअसल, चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटेंट्स जैसे पेशेवर लेखा संघों के सभी सदस्यों को नैतिकता पर एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और एक का पालन करना चाहिएनैतिक कोड.

हालाँकि, जैसा कि हाल के वर्षों के घोटालों में देखा जा सकता है, जिनमें शामिल हैंपेटिसरी वैलेरी,वायरकार्ड,डेलॉयटतथाकेपीएमजी, वित्तीय रिपोर्टिंग और ऑडिटिंग अनैतिक व्यवसाय के दोषों से अछूते नहीं हैं।

निष्पक्षता के लिए इन खतरों में स्वार्थ - 'लालची लेखाकार' - और प्रबंधकों और ग्राहकों से अपने स्वयं के लाभ के बारे में अनुचित परिचितता और दबाव शामिल हैं। एकाउंटेंट्स के साथ मेरे हालिया शोध ने संकेत दिया कि एकाउंटेंट पर अनैतिक व्यवहार अपनाने के लिए इस तरह के दबाव आम हैं।

ऐतिहासिक रूप से, लेखांकन में नैतिक और शासन के मुद्दों को चारों ओर तैयार किया गया हैसंस्था के सिद्धान्त . शेयरधारकों और उनके प्रत्ययी हितों की सेवा में लेखाकारों और लेखा परीक्षकों की भूमिका उचित थी; निदेशकों, उनके एजेंटों के संभावित कुटिल या लापरवाह कार्यों से उन्हें बचाने के लिए उन्हें वास्तव में क्या चल रहा था, यह दिखाने के लिए निष्पक्ष रिपोर्टिंग का उपयोग करना।

हालांकि, यह संभव है कि कुछ एकाउंटेंट के लिए, नैतिक निष्पक्षता के दावे एक अभिजात वर्ग की स्थिति बनाए रखने के लिए बॉक्स-टिक प्रदर्शन से ज्यादा कुछ नहीं हैं।

जब समायोजन ट्रेस करने योग्य नहीं होते हैं, या कैमरे चल रहे होते हैं, तो यह स्व-रुचि अधिनियम नैतिक बने रहने के लिए पर्याप्त प्रेरणा प्रदान नहीं करता है।

यदि यह "उपस्थिति बनाए रखने" का खेल है, तो लेखाकार कई लक्ष्यों को स्वीकार कर लेते हैं, फिर भी पेशे की प्रतिष्ठा के रखरखाव से दूर हो जाते हैं। अनुपालन अंतिम लक्ष्य नहीं होना चाहिए, क्योंकि लेखाकार बॉक्स-टिकर से बहुत अधिक हो सकते हैं।

व्यक्तिगत नैतिक जवाबदेही मायने रखती है

मेरा हालिया शोध नैतिक निर्णय लेने में पहचान के स्थान की पड़ताल करता है, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र में "स्व" की प्रेरक शक्ति को छूता है, और यह निष्कर्ष निकालता है कि व्यक्तिगत नैतिक पहचान बनाए रखने की आकांक्षा नियमों की तुलना में नैतिक व्यवहार को प्रेरित करने में अधिक प्रभावी है। मानक या कोड।

"आप मरने के बाद कैसे याद किया जाना चाहते हैं?" जैसे सवालों पर विचार करते हुए पेशेवरों को प्रतिबिंब और आत्मकथात्मक वर्णन में संलग्न होने के लिए कहना। पहचान, नैतिकता और व्यवहार को संरेखित करने में शक्तिशाली उपकरण हैं। यह एक महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि है यदि पेशे के प्रक्षेपवक्र को अधिक नैतिक दिशा में चलाने की आवश्यकता है।

ऐसे युग में जहां सरकारें शून्य लक्ष्य की ओर बढ़ रही हैं और कहांजनरेशन Z उपभोक्ता बाजार का एक बढ़ता हुआ हिस्सा बन रहा है, प्रामाणिकता, स्थिरता और नैतिक आचरण की बढ़ती उम्मीदें उपभोक्ता और निवेशक निर्णयों के लिए केंद्रीय होती जा रही हैं। इसलिएकंपनियोंऔर व्यक्तियों को पुनर्विचार करना चाहिए कि उन्हें दुनिया में क्या भूमिका निभानी है।

लोगों और ग्रह की कीमत पर शेयरधारक धन को अधिकतम करना अब एक विकल्प नहीं है।

ईएसजी संचालित दुनिया के लिए, एक नया दृष्टिकोण

बैंक ऑफ इंग्लैंड के पूर्व गवर्नर ने अपनी पुस्तक 'द चीफ वैल्यू ऑफिसर' मेंमर्विन किंगतर्क दिया कि संसाधनों की कमी वाली दुनिया की चुनौतियों का सामना करने और उनसे पार पाने के लिए, फाइनेंसरों को मूल्य देखने के तरीके को फिर से बदलने की जरूरत है - बॉक्स-टिकिंग और किसी भी कीमत पर शेयरधारक मूल्य की खोज से दूर - और मूल्य प्रदान करने में अपने व्यवसाय का समर्थन करना चाहिए। सभी प्रासंगिक हितधारक: विशेष रूप से स्थायी रूप से संचालन के संबंध में।

कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी की लोकप्रिय परिभाषाओं में विकास ने विशिष्ट नामकरण का नेतृत्व किया हैईएसजी, (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) कंपनियों और निवेशकों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकताओं के रूप में चिंतित हैं।

उद्योग 4.0?

वे अब भविष्य की नौकरी के बाजार में अपने महत्व को बनाए रखने के लिए अपने पेशेवर क्रेडेंशियल्स पर भरोसा नहीं कर सकते हैं या अपने बैक-ऑफिस साइलो, बहीखाता पद्धति और जटिल खाता बही संरचनाओं को समायोजित कर सकते हैं, नुकसान या ऋण की उपस्थिति को कम करने के लिए एक कार्यकारी अनुरोध पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जबकि यह भी कर देनदारियों को कम करना।

मूल्य को फिर से परिभाषित करना और बचाव करना

लेखाकारों को खुद को विशेषज्ञ प्रभावितों, तकनीकी डेटा के दुभाषियों, प्रौद्योगिकी प्रवर्तकों और रणनीतिक व्यापार भागीदारों के रूप में फिर से परिभाषित करना चाहिए।

भविष्य के लेखाकारों को डिजिटल जागरूकता और नेतृत्व और प्रभाव के नरम कौशल के साथ तकनीकी ज्ञान को एक ऐसी दुनिया में कंपनियों के लिए मूल्य जोड़ने के लिए जोड़ना चाहिए जहां मूल्य का शेयरधारकों के मुनाफे की तुलना में बहुत व्यापक अर्थ है।

एकीकृत रिपोर्टिंग, स्थिरता रिपोर्टिंग के साथ वित्तीय रिपोर्टों का संयोजन तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है।

एकाउंटेंट वापस बैठ सकते हैं और ऐसा होते हुए देख सकते हैं या सकारात्मक बदलाव लाने का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।

इस क्षेत्र में कई प्रतिस्पर्धी मानकों और संहिताओं का उदय हुआ है।

लेखाकारों को आदर्श रूप से न केवल एकीकृत रिपोर्टिंग एजेंडा बल्कि उनकी कंपनियों में ईएसजी एजेंडा चलाने में सबसे आगे रखा जाता है।

पेशे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए, इसे अपने मूल उद्देश्य पर पुनर्विचार करना चाहिए और सही प्रकार के लोगों को कैसे आकर्षित किया जाए और पेशे को चुनने वालों की आकांक्षात्मक पहचान को आकार देने के लिए पेशेवर परीक्षा और दीक्षा प्रक्रिया का उपयोग कैसे करें, इस बारे में चर्चा शुरू करनी चाहिए, इसलिए वे खुद को नैतिक मूल्य-संचालित नेताओं के रूप में देख सकते हैं।

जॉनी मुनबी एसीएमए टीसाइड यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल में प्रिंसिपल लेक्चरर (इंटरनेशनल) हैं

और दिखाओ
शीर्ष पर वापस जाएं बटन