बोहेमियनविरुद्धविनोहारेडी

टिप्पणीविशेषताएँ

HMRC अपने समग्र ऋण संतुलन को कम करता है, लेकिन नए ऋण में वृद्धि जारी है

क्रॉल में पुनर्गठन के निदेशक सुशील पटेल द्वारा

COVID-19 महामारी के परिणाम के रूप में अतिदेय ऋण के रिकॉर्ड स्तर के संचय के बाद, महामहिम के राजस्व और सीमा शुल्क (HMRC) ने दिसंबर 2021 तक अतिदेय ऋण संतुलन को £ 39.4 बिलियन (bn) तक सफलतापूर्वक कम कर दिया है, £ की कमी 18.1bn मार्च 2021 साल के अंत से परिणाम कि क्रोल ने नवंबर में सूचना दी।

हालाँकि, "खोज के लिए उपलब्ध ऋण" का अंतर्निहित मुद्दा क्षितिज पर भारी रूप से जारी है। इस लेख में, हम विचार करते हैं कि एचएमआरसी कैसे पूर्व-सीओवीआईडी ​​​​-19 स्तरों (£ 13-16 बिलियन) के अनुरूप अतिदेय ऋण संतुलन को कम कर सकता है, क्या यह एक यथार्थवादी लक्ष्य है, और इसका आपके और आपके लिए क्या अर्थ हैव्यापार.

समग्र ऋण शेष में कमी

COVID-19 के प्रकोप के छह महीनों के भीतर, कुल ऋण शेष £69.5 bn के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह स्वचालित मूल्य वर्धित कर (वैट) डिफरल योजना जैसे सरकारी उपायों की शुरुआत के साथ-साथ एचएमआरसी से उन व्यवसायों का समर्थन करने की बढ़ती इच्छा के कारण था जो महामारी से प्रभावित थे और अभूतपूर्व अनिश्चितता के समय में नकदी बनाए रखने की तलाश में थे।

आस्थगित वैट के संबंध में एचएमआरसी की संग्रह योजना ने स्पष्ट रूप से काम किया है, हालांकि, ऐसे करदाताओं की एक बड़ी संख्या थी जिन्होंने इस योजना के लिए पंजीकरण नहीं कराया था।

सितंबर 2020 से, प्रत्येक तिमाही में कुल ऋण शेष कम हो गया है, जो अब 31 दिसंबर 2021 तक कुल £39.4 बिलियन है, जो 15 महीने की अवधि में 43% की कमी को दर्शाता है। उस समय में, फरवरी 2022 में अंतिम किश्तों के साथ, सरकारी योजना के माध्यम से स्थगित वैट चुकाया गया है। इसके अलावा, अन्य समय-से-भुगतान ("टीटीपी") पुनर्भुगतान योजनाएं एचएमआरसी द्वारा सीओवीआईडी ​​​​-19 अवधि में सहमत हैं जारी है अपना पाठ्यक्रम चलाने के लिए और HMRC ने धीरे-धीरे ऋण वसूली गतिविधि को फिर से शुरू करना शुरू कर दिया है।

प्री-कोविड से तुलना

एचएमआरसी ने अतिदेय ऋण के संग्रह के साथ जो प्रगति की है, उसके बावजूद दिसंबर 2021 का ऋण संतुलन अभी भी महामारी से पहले के स्तर से दोगुना से अधिक है और मार्च 2020 तक अग्रणी £ 14.5bn के आठ साल के औसत से लगभग तीन गुना अधिक है। एचएमआरसी पर ऋण संतुलन को कम करने के लिए दबाव जारी रहने की संभावना है क्योंकि यूके अपनी पोस्ट-सीओवीआईडी ​​​​-19 वसूली जारी रखता है, विशेष रूप से हाल ही में रहने वाले संकट की लागत और यूके सरकार के प्रभावों से जूझ रहे परिवारों का समर्थन करने के लिए चल रही कॉल को देखते हुए। उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती ऊर्जा की कीमतें

पीछा के लिए उपलब्ध ऋण

अधिक चिंता की बात यह है कि जबकि समग्र ऋण शेष गिर गया है, "खोज के लिए उपलब्ध ऋण" वास्तव में बढ़ गया है। नीचे दिया गया ग्राफ बताता है कि पिछले 18 महीनों में एचएमआरसी के ऋण संतुलन की संरचना में कैसे उतार-चढ़ाव आया है। ऋण बकाया की प्रत्येक श्रेणी को निम्नानुसार परिभाषित किया गया है:

  • प्रबंधित ऋण- मुख्य रूप से टीटीपी व्यवस्था में शामिल बकाया, लेकिन इसमें वे ऋण भी शामिल हैं जो एचएमआरसी की खोज प्रक्रिया के अंत तक पहुंच गए हैं
  • नीति ऋण- स्व-मूल्यांकन और वैट शुल्क COVID-19 के कारण स्थगित (प्रबंधित ऋण और पीछा के लिए उपलब्ध ऋण सहित)
  • पीछा करने के लिए उपलब्ध ऋण- नियमित ऋण प्रबंधन के माध्यम से पीछा करने के लिए उपलब्ध ऋण

सितंबर 2020 के बाद से, जबकि नीतिगत ऋण में लगातार कमी आई है, प्रबंधित ऋण में वृद्धि जारी है, सितंबर 2021 में £ 4.6m पर चरम पर पहुंचने से पहले दिसंबर 2021 में £4.1m तक कम हो गया, यह लगभग दोगुना पूर्व-COVID-19 स्तर (£ 2.3m) है ) जून 2020 में £31.2m के शिखर से दिसंबर 2020 में £26.6m तक पीछा करने के लिए उपलब्ध ऋण में प्रारंभिक कमी के बाद, ऋण की इस श्रेणी ने £5.9m (22%) से £32.5m तक बढ़ते हुए एक बढ़ती प्रवृत्ति दिखाई है। दिसंबर 2021 में।

यह एक स्पष्ट संकेत है कि व्यापक व्यापक आर्थिक गतिविधियां यूके के व्यवसायों के लिए एक चुनौती बन रही हैं और उनकी चल रही कर देनदारियों को पूरा करने की उनकी क्षमता को प्रभावित कर रही हैं। आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान, बढ़ती ब्याज लागत, मुद्रास्फीति के दबाव और श्रम की कमी सहित वित्तीय और आर्थिक दबावों की नई लहर के परिणामस्वरूप और अधिक व्यावसायिक दबाव होने की संभावना है।

हम अनुमान लगाते हैं कि एचएमआरसी के भीतर ऋण संग्रह और ऋण प्रबंधन टीमों को ऋण एकत्र करने में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता रहेगा।

भविष्य का दृष्टिकोण

HMRC पर अतिदेय ऋण शेष को पूर्व-महामारी के स्तर पर वापस लाने के लिए अपनी गति को जारी रखने का दबाव होगा।

एचएमआरसी के पास अतिदेय ऋण के स्तर का प्रबंधन करने के लिए ट्रेजरी के सर्वोत्तम हित में कार्य करने की जिम्मेदारी है, साथ ही यह भी सुनिश्चित करना है कि गैर-व्यवहार्य व्यवसायों के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई की जाती है जो यूके के करदाताओं की हानि के लिए व्यापार कर सकते हैं। निस्संदेह अल्पावधि में हितधारकों के बीच कुछ समझौता होगा, क्योंकि HMRC ने व्यवसायों को COVID-19 के प्रभाव से उबरने के लिए समय देने के लिए निरंतर समर्थन का प्रदर्शन किया है।

दिसंबर 2021 में कुल ऋण शेष के केवल £6.9 बिलियन (17.5%) के लिए नीति और प्रबंधित ऋण लेखांकन के साथ, COVID-19 के परिणामस्वरूप सीधे HMRC के साथ समझौते में आस्थगित ऋण का संग्रह अपने निष्कर्ष पर पहुंच रहा है।

एचएमआरसी शेष ऋण शेष की वसूली के लिए उपलब्ध प्रवर्तन विकल्पों की पूरी श्रृंखला का उपयोग करने की संभावना है और इसके परिणामस्वरूप सुरक्षा शुल्क, सुरक्षा बांड की आवश्यकता, क्षेत्र बल के दौरे और संभावित समापन कार्रवाई जैसी अतिरिक्त कार्रवाई हो सकती है। पिछले छह महीनों से एचएमआरसी से ऋण वसूली गतिविधि में पहले ही वृद्धि हुई है, और दिवाला कार्यवाही में एचएमआरसी की द्वितीयक अधिमान्य लेनदारों के रूप में बहाल स्थिति के साथ, अगली तिमाही में ऋण वसूली गतिविधियों में वृद्धि हो सकती है।

और दिखाओ
शीर्ष पर वापस जाएं बटन