आजहिंदूमेंपूर्वावलोकनमिलाताहै

टिप्पणीविशेषताएँ

जाम कल - 'भविष्य का ऑडिट' कब आएगा?

फ्रेंकी हैकेट द्वारा, लेखा परीक्षा और नैतिकता के प्रमुख

लेखा औरअंकेक्षण उद्योग दशकों से भविष्य के ऑडिट की संभावना के इर्द-गिर्द गूंज रहे हैं। जैसा कि अक्सर होता है, कई वर्षों की बातचीत तुरंत कार्रवाई में तब्दील नहीं हुई, और पेशा अपने तरीके से सेट हो सकता है और आधुनिकीकरण के लिए धीमा हो सकता है, खासकर जब अन्य उद्योगों की तुलना में। अब, हालांकि, हम स्थायी परिवर्तन की अपनी यात्रा में एक महत्वपूर्ण चरण में प्रतीत होते हैं, आशावाद का कारण देते हुए कि कल का ऑडिट हमारे विचार से जल्दी आ सकता है।

प्रौद्योगिकी का वादा

प्रौद्योगिकी की तैनाती और डिजिटलीकरण ने वर्षों से उद्योग-व्यापी सकारात्मक व्यवधान का वादा किया है। फिर भी, चाहे हम प्रक्रिया खनन के बारे में बात कर रहे हों, बड़े डेटा या ब्लॉकचेन की शक्ति का उपयोग कर रहे हों, हमें लगातार याद दिलाया जाता है कि कोई भी जादू की गोली नहीं है जो भविष्य के ऑडिट को वर्तमान समय में लाने के लिए आवश्यक प्रभावशाली बदलाव करेगी। अब हम देख सकते हैं कि पूरे उद्योग में डेटा के प्रसार ने ध्यान केंद्रित किया है और बातचीत को आगे बढ़ाया है। ऑडिट उद्योग, पहले से ही इस बात से जूझ रहा है कि यह डेटा को सकारात्मक रूप से बदलने के लिए कैसे उपयोग कर सकता है, महामारी के दौरान डेटा के साथ खुद को और भी अधिक जलमग्न पाया क्योंकि डिजिटल परिवर्तन कार्यक्रमों में तेजी आई और कच्चे डेटा का प्रसार हुआ।

उद्योग में डेटा की कोई कमी नहीं है, वास्तव में, अधिकांश संगठन अब जिस डेटा से निपटते हैं, वह तेजी से बढ़ रहा है। अब तक ऑडिट में जो कमी रही है, वह है कार्रवाई योग्य डेटा, यदि डेटा-आधारित परिवर्तन होना है तो आवश्यक है।

डेटा को ऑडिट की सबसे बड़ी संपत्ति बनने से किसने रोका है?

डेटा को वास्तव में ऑडिट प्रक्रिया को बदलने के लिए कई बाधाओं को दूर करना पड़ा है। इनमें से कुछ सांस्कृतिक रहे हैं - मुख्य रूप से नई, अत्याधुनिक तकनीक में निवेश करने वाले पहले व्यक्ति होने की अनिच्छा से जुड़े हुए हैं। लेकिन उद्योग में बदलाव इस तरह से हो रहा है जो इंगित करता है कि इनमें से कुछ सांस्कृतिक बाधाएं अब समाप्त हो रही हैं।

इसका एक अच्छा उदाहरण कई ऑडिट फर्मों में प्रक्रिया और नियंत्रण आधारित ऑडिट की ओर बढ़ने के लिए अभी हो रहा काम है। यह वित्त और आईटी प्रणालियों के साक्ष्य पर निर्भर है, और ऑडिट मानकों में बदलाव के लिए फर्मों को हर एक ऑडिट में इन प्रणालियों और नियंत्रणों का आकलन करने की आवश्यकता होती है। जहां परंपरागत रूप से लेखापरीक्षकों ने मूल और नमूना परीक्षण पर भरोसा किया है, जिसके लिए उन्हें किसी संगठन के नियंत्रण पर डेटा का आकलन करने की आवश्यकता नहीं होती है, लेखा परीक्षकों को अब यह मूल्यांकन करने की आवश्यकता होती है। कई फर्म डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग करके जवाब दे रही हैं कि ऑडिटेड संगठन कैसे चलता है, इसका अधिक महत्वपूर्ण मूल्यांकन करने के लिए, प्रक्रिया खनन या ज्ञान ग्राफ जैसे उपकरणों का उपयोग करना, जो क्लाइंट में जोखिमों की एक समृद्ध तस्वीर प्रदान करते हैं और इसका उपयोग करते हैं पहली बार बड़ा और वितरित डेटा।

जब ऑडिट तकनीक की बात आती है, हालांकि हमारे पास अभी भी उद्योग की सभी चुनौतियों को हल करने के लिए एक भी जादू की गोली नहीं है, हमारे पास एआई-संचालित समाधान हैं जो विश्लेषण के लिए उपयोग करने के लिए अच्छी गुणवत्ता, विश्वसनीय डेटा तक पहुंचने में मदद करने में सक्षम हैं। महत्वपूर्ण रूप से, एक विश्वसनीय और उच्च-गुणवत्ता वाले प्रारूप में डेटा प्रदान करने वाले उपकरण मौलिक ऑडिट कार्यों को गति दे सकते हैं जैसे कि सुलह और ऑडिटर को अधिक जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं, जिससे ऑडिट गुणवत्ता की पहचान करना और उसमें सुधार करना आसान हो जाता है। यदि डेटा एक्सेस और तैयारी की कठिनाइयों के कारण ऑडिट के आधुनिकीकरण में बाधाएं एनालिटिक्स के वादे को पूरा करने में कठिनाई के आसपास थीं, तो अब उन्हें संबोधित किया गया है। प्रौद्योगिकी अब यहां वास्तविक भविष्य परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए है।

पूरे उद्योग में बेहतर, मानकीकृत डेटा पहुंच के प्रभाव को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। यह न केवल नवाचार के अधिक स्तर को सक्षम करेगा बल्कि ऑडिट उद्योग में अधिक प्रतिस्पर्धा को सक्षम करेगा, छोटे खिलाड़ियों को अपने बड़े, अधिक स्थापित प्रतिस्पर्धियों के साथ अधिक स्तर के खेल मैदान पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम करेगा। ऑडिट मार्केटप्लेस को समतल करने में सहायक फर्मों का उद्योग पर सकारात्मक, परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ने की संभावना है।

ऑडिट डेटा चुनौती को संबोधित करना

क्या यह सोचना बहुत आशावादी है कि भविष्य का ऑडिट आखिरकार आ गया है? मेरे दृष्टिकोण से, यह वास्तव में एक तर्कसंगत निष्कर्ष की तरह लगता है, कम से कम इसलिए नहीं कि ऐसा करने के लिए तकनीक अब यहां है। सांस्कृतिक बाधाओं को दूर होने में अधिक समय लग सकता है, लेकिन उद्योग की जेब में परिवर्तन हो रहा है और वहपरिवर्तन संक्रामक, परिवर्तनकारी और अविश्वसनीय रूप से रोमांचक है।

फ्रेंकी हैकेट द्वारा, इंजन बी में ऑडिट और एथिक्स के प्रमुख

और दिखाओ
शीर्ष पर वापस जाएं बटन