बेट्प्रोबदलें

टिप्पणीविशेषताएँ

घाटे में चल रही कंपनियों के पास अभी भी कर उपचार परिवर्तनों को भुनाने का समय है

कारमेन मॉरिसन द्वारा, व्यापार कर राहत परामर्शदाता Catax . में वरिष्ठ पूंजी भत्ता विश्लेषक

घटाने लेनेकंपनियोंपिछले साल जब चांसलर ने घाटे के कर उपचार में अस्थायी बदलाव की घोषणा की थी, तब उन्हें अतिरिक्त सहायता दी गई थी।

इसका मतलब था कि कंपनियां प्रति वर्ष £2m की सीमा के साथ, अतिरिक्त दो वर्षों के लिए मुनाफे की भरपाई करने के लिए व्यापारिक घाटे को वापस ले सकती हैं। असंगठित व्यवसाय जैसे एकमात्र व्यापारी और भागीदारी सामान्य आय के मुकाबले नुकसान की भरपाई कर सकते हैं।

पहले की लाभदायक अवधियों से कर चुकौती प्राप्त करने और नकदी प्रवाह उत्पन्न करने में सक्षम होना कई व्यवसायों के लिए एक स्वागत योग्य राहत होगी। यह महामारी से बुरी तरह प्रभावित लोगों के लिए विशेष रूप से लाभकारी था, जिन्हें ठीक होने और लाभ कमाने की स्थिति में लौटने में समय लगेगा।

यह एक व्यापारिक व्यवसाय को कर राहत लाभ का आनंद लेने की अनुमति भी दे सकता है, भले ही उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में कर योग्य लाभ उत्पन्न करने के लिए संघर्ष किया हो।

ये परिवर्तन 1 अप्रैल 2020 और 31 मार्च 2022 के बीच समाप्त होने वाली लेखा अवधि में कंपनियों द्वारा किए गए व्यापारिक नुकसान और कर वर्ष 2020/2021 और 2021/2022 में अनिगमित व्यवसायों द्वारा किए गए व्यापारिक घाटे पर लागू होते हैं। जो कंपनियां किसी समूह का हिस्सा हैं, उन्हें प्रत्येक प्रासंगिक अवधि के लिए £2 मिलियन की समूह सीमा तक सीमित रखा जाएगा।

मार्च 2022 वर्ष के अंत वाले व्यवसाय अभी भी इस अस्थायी परिवर्तन से लाभान्वित हो सकते हैं, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि यह टर्मिनल नुकसान, संपत्ति के नुकसान और £ 200,000 से कम के दावों पर कैसे लागू होता है।

क्या बदल गया?

घोषणा से पहले, कर हानियों का उपयोग करने का अर्थ था उसी लेखा अवधि में कुल लाभ/सामान्य आय के विरुद्ध व्यापारिक हानियों की भरपाई करना।

व्यापारिक हानियां जो उसी लेखा अवधि में ऑफसेट नहीं की जा सकीं, जिसमें वे हुई थीं, उन्हें वापस ले जाया जा सकता है और पिछले 12-महीने की अवधि के कुल लाभ/सामान्य आय के विरुद्ध ऑफसेट किया जा सकता है। वह राशि जिसे वापस ले जाया जा सकता था, उस अवधि में कुल लाभ/आय से अधिक नहीं हो सकती थी।

नए नियमों के तहत, पिछले 12 महीनों में किए गए नुकसान असीमित हैं और यदि आवश्यक हो तो नुकसान को और दो साल पीछे ले जाया जा सकता है, जो प्रत्येक वर्ष £ 2 मिलियन तक सीमित है। घाटे को लास्ट-इन, फर्स्ट-आउट आधार पर वापस ले जाया जाता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें सबसे हाल के कर वर्ष में वापस ले जाया जाता है।

व्यापारिक हानियों को आगे ले जाया जा सकता है और भविष्य के व्यापारिक लाभों के विरुद्ध सेट किया जा सकता है जब तक कि नुकसान का उपयोग नहीं किया जाता है। घाटे की भरपाई की जा सकने वाली मुनाफे की मात्रा पर प्रतिबंध के अधीन हो सकता है। जहां लाभ 5 मिलियन पाउंड से अधिक है, व्यापार लाभ का केवल 50% आगे किए गए नुकसान से ऑफसेट होने के लिए उपलब्ध है।

टर्मिनल लॉस रिलीफ

जिन कंपनियों ने व्यापार करना बंद कर दिया है, उनके पास टर्मिनल लॉस रिलीफ तक भी पहुंच है। यह पिछले तीन वर्षों (बशर्ते कि कंपनी समान व्यापार कर रही थी) के मुनाफे के खिलाफ अंतिम लेखा अवधि से व्यापार घाटे की असीमित कैरी-बैक की अनुमति देता है।

संपत्ति का नुकसान

व्यापारिक हानियों के विपरीत, संपत्ति की गतिविधियों से होने वाले नुकसान को संपत्ति के मुनाफे के खिलाफ ऑफसेट किया जाता है, न कि व्यापारिक मुनाफे से, और अतिरिक्त दो साल के कैरी-बैक नियमों से बाहर रखा जाता है।

प्रशासन

टैक्स रिटर्न पर एक्सटेंडेड लॉस कैरी-बैक क्लेम किया जाना चाहिए। हालांकि, £200,000 से कम के दावों को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए £200,000 तक के नुकसान वाले व्यवसाय कंपनी टैक्स रिटर्न जमा करने की प्रतीक्षा किए बिना प्रासंगिक लेखा अवधि के संबंध में दावा कर सकते हैं।

एचएमआरसी ने नए अस्थायी विस्तारित हानि कैरी-बैक नियमों के तहत न्यूनतम दावे करने के लिए करदाताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऑनलाइन फॉर्म तक पहुंच प्रदान की है। कोई भी करदाता जो £200,000 से अधिक का दावा करना चाहता है, उसे अपनी कंपनी के टैक्स रिटर्न में दावा करना चाहिए।

कारमेन मॉरिसन द्वारा, व्यापार कर राहत परामर्श में वरिष्ठ पूंजी भत्ता विश्लेषककैटैक्स

कारमेन मॉरिसन बिजनेस टैक्स रिलीफ कंसल्टेंसी में सीनियर कैपिटल अलाउंस एनालिस्ट हैंकैटैक्स . उससे संपर्क किया जा सकता हैcarmen.morrison@catax.com.

और दिखाओ
शीर्ष पर वापस जाएं बटन