vccvspck

टिप्पणीविशेषताएँ

यूके एकाउंटिंग की स्थिति: तनाव और बर्नआउट की एक कहानी?

एडम ज़ोचा, ईएमईए एमडी, फ्लोकास्ट द्वारा

लेखाकार जानते हैं कि 2020 के दशक में, हमारा पेशा सिर्फ बीन-गिनती से कहीं अधिक है। जैसे-जैसे परिवर्तन की गति और प्रौद्योगिकी की क्षमता बढ़ती है, लेखाकारों के पास एक अधिक रणनीतिक भूमिका में कदम रखने का एक महत्वपूर्ण अवसर होता है ताकि वरिष्ठ नेताओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सके कि क्या हो रहा हैव्यापार . वे अच्छे वित्तीय आंकड़ों के आधार पर अवसरों, चुनौतियों की पहचान कर सकते हैं और बुद्धिमान रणनीतिक निर्णय ले सकते हैं। एकाउंटेंट जितनी अधिक जानकारी सी-सूट प्रदान कर सकते हैं, उतना ही वे प्रभावी व्यावसायिक प्रदर्शन को चलाने में मदद कर सकते हैं और अपने संगठनों को किसी न किसी आर्थिक जल को नेविगेट करने में सहायता कर सकते हैं।

हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लेखांकन में रणनीतिक मूल्य आंतरिक रूप से परिचालन उत्कृष्टता से जुड़ा हुआ है। यदि वरिष्ठ निर्णय निर्माताओं के लिए मूल्य जोड़ना है तो वित्तीय जानकारी उच्च गुणवत्ता और गति से उपलब्ध होनी चाहिए। लेकिन कई एकाउंटेंट के लिए, ऐसा करने से आसान कहा जाता है। यह पता लगाने के लिए कि यूके में टीमें परिचालन उत्कृष्टता के लिए सड़क पर कैसे काम कर रही हैं, FloQast ने हाल ही में a . का आयोजन कियासर्वेक्षणयूके के संगठनों में 500 वित्त निदेशकों और नियंत्रकों की। 

इससे जो तस्वीर सामने आती है वह जटिल है। हालांकि महामारी ने अधिकांश लेखाकारों के लिए एक अधिक रणनीतिक भूमिका की ओर तेजी से कदम बढ़ाया है - आमतौर पर आवर्ती, सांसारिक कार्यों पर बक्से की जाँच करने की तुलना में एक और अधिक - बड़ी संख्या में तनाव और जलन के उच्च स्तर की रिपोर्ट भी होती है, जो अक्सर सख्त समय सीमा से बंधी होती है, नियामक दबाव, और प्रौद्योगिकी मुद्दे। नतीजतन, वे नए अवसरों की तलाश कर रहे हैं।

संबंधित आलेख

यहां शीर्षक निष्कर्ष दिए गए हैं - और हम उनसे क्या सीख सकते हैं कि लेखांकन परिचालन उत्कृष्टता कैसे प्राप्त करें।

चढ़ने के लिए एक पहाड़

रिपोर्ट के अनुसार, एक तिहाई पेशेवर (33%) अपने महीने के अंत के आंकड़ों की सटीकता के बारे में अनिश्चित या अनिश्चित हैं, जबकि 40% मानते हैं कि वे लेखांकन परिचालन उत्कृष्टता को पूरा करने में विफल रहे हैं। 

इसके बारे में एक सेकंड के लिए सोचें - कल्पना करें कि जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे व्यवसायों के लिए गलत रिपोर्ट का क्या मतलब हो सकता है।

इन कठिनाइयों के कारण स्पष्ट हैं। उत्तरदाताओं ने कहा कि सख्त समय सीमा (36%), मौजूदा अनुप्रयोगों और प्रौद्योगिकी (35%), और जटिल अनुपालन और नियामक कार्यों (32%) के आसपास बढ़ती आवश्यकताएं लेखांकन परिचालन उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए तीन मुख्य बाधाएं हैं। दूसरे शब्दों में, लेखाकारों के पास कम समय में करने के लिए अधिक काम होता है, और अक्सर उनके पास ऐसा करने के लिए आवश्यक उपकरण नहीं होते हैं।

मानव लागत

इन कठिनाइयों के परिणामस्वरूप, हम देख रहे हैं कि तनाव के बढ़े हुए स्तर कार्यबल पर अपना प्रभाव डाल रहे हैं। हालांकि चार में से तीन (72%) उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्हें नौकरी से संतुष्टि का एक स्तर महसूस हुआ, दस में से नौ (87%) का कहना है कि उनकी टीम ने बर्नआउट के कारण कर्मचारियों को खो दिया है। 

उनमें से लगभग आधे (46%) ने अपने प्रस्थान के विशिष्ट कारण के रूप में महीने के अंत के करीब के तनाव का हवाला दिया। क्या अधिक है, लेखाकार जो ज्यादातर घर से काम कर रहे हैं, महीने के अंत के दौरान सबसे अधिक तनाव (75%) होता है, यह सुझाव देता है कि कुछ टीमें अभी भी पुरानी प्रणाली चला रही हैं, जो परिचालन उत्कृष्टता के रास्ते में आ रही हैं और, सीधे शब्दों में कहें तो, कर्मचारियों को विचलित करने के लिए ड्राइविंग।

महीने का अंत नौकरी का एक मूलभूत हिस्सा है। लेकिन यह निश्चित रूप से ऐसा परीक्षण नहीं होना चाहिए कि यह लोगों को अपने लेखांकन करियर को पूरी तरह से छोड़ दे। यदि एकाउंटेंट अपने मौजूदा सिस्टम और वर्कफ़्लो के साथ एक दुर्गम चुनौती का सामना कर रहे हैं, तो कुछ बदलने की जरूरत है। बेहतर स्वचालन के साथ बेहतर सहयोग, पारदर्शिता और प्रक्रियाओं की गति की अब आवश्यकता है। 

उज्ज्वल भविष्य

इन चुनौतियों के बावजूद, 99% का कहना है कि महामारी के दौरान उनकी भूमिका विकसित हुई है, जिसमें शीर्ष परिवर्तन प्रौद्योगिकी निर्णयों (46%) में अधिक भागीदारी और कार्यकारी टीम की बढ़ती मांग के साथ रणनीतिक व्यावसायिक अंतर्दृष्टि (44%) प्रदान करना है। और प्रभाव सकारात्मक रहा है: तीन तिमाहियों (75%) आने वाले दो-तीन वर्षों में कम से कम समान, या अधिक, रणनीतिक कार्यों के लिए जिम्मेदार होना चाहेंगे।

जाहिर है, लेखाकार इस अधिक रणनीतिक प्रेषण में कदम रखने के इच्छुक हैं। लेकिन, यह आवश्यक है कि उनके संगठन काम करने के लिए आवश्यक उपकरणों और प्रक्रियाओं के साथ उनका समर्थन करें - न कि केवल दबाव और अपेक्षा के अनुसार निवेश किए बिना ढेर। अच्छी तरह से प्रशिक्षित, प्रतिभाशाली एकाउंटेंट के आने के साथ, संगठनों को उन्हें मूल्यवान संपत्ति के रूप में देखने की जरूरत है और उन्हें बनाए रखने के लिए वे सब कुछ कर सकते हैं।

ग्रंट वर्क को अपनी प्लेट से हटाना प्राथमिकता नंबर एक होना चाहिए। जैसे-जैसे व्यापार के उपकरण अधिक परिष्कृत होते जाते हैं, उन्नत स्वचालन क्षमताएं छोटे संगठनों के लिए तेजी से सुलभ होती हैं। वर्कफ़्लो प्रबंधन, क्रॉस-टीम दृश्यता, डेटा मानकीकरण, और उच्च क्षमता सहयोग अब सही टूल के साथ सभी के लिए सुलभ हैं। एसएमई बाजार पर अब प्रौद्योगिकी में गुणवत्ता से समझौता किए बिना लेखाकारों से थकाऊ दोहराव वाले कार्यों को दूर करने की क्षमता है, उन्हें अधिक रणनीतिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मुक्त किया जाता है - ताकि वे अपने कौशल को उस तरह के काम के लिए समर्पित कर सकें जो वास्तव में उन्हें फैलाता है और संलग्न करता है, और व्यापार को आगे बढ़ाता है।

बुनियादी बातों के साथ बुद्धिमान सॉफ़्टवेयर द्वारा नियंत्रित, हर कोई जीतता है। वरिष्ठ प्रबंधन उन नंबरों पर भरोसा कर सकते हैं जो उन्हें मिल रहे हैं, और भरोसा है कि वे उन्हें समय पर प्राप्त करेंगे - और एकाउंटेंट को तनाव के स्तर में कमी दिखाई देने लगेगी, क्योंकि उनके सिस्टम इसे जोड़ने के बजाय लोड को वहन करने में मदद करते हैं।

एडम ज़ोचा, ईएमईए एमडी, फ्लोकास्ट द्वारा

और दिखाओ
शीर्ष पर वापस जाएं बटन